Tuesday, October 16, 2012

जानिये जे ई ई नये पैटर्न को

इंजीनियरिंग की परीक्षा २०१३ के प्रतिभागियों के लिए पाठ्यक्रम यहाँ उपलब्ध है. इस वर्ष यानि २०१३ से इस परीक्षा के दो भाग होंगें 

जे ई ई (मेन) और जे ई ई (एडवांस) 

जे ई ई (मेन) की परीक्षा सभी छात्रों को देनी पड़ेगी इस परीक्षा का आयोजन ७ अप्रैल २०१३ को आन लाइन और ८ अप्रैल को आफ लाइन किया जाएगा. इस परीक्षा मेन क्वालीफाई करने वाले १५०००० छात्रों को ही आई आई टी में प्रवेश के लिए होने वाली एडवांस परीक्षा में बैठने का मौक़ा मिलेगा. जे ई ई मेन मेन की परीक्षा में इस बार २० प्रतिशत कम्प्रिहेंसिव और रीजनिंग पर आधारित प्रश्न पूछे जायेंगे जिसमें भौतिक और रसायन के प्रयोग जो ११वीं और १२वीं के स्तर पर कराए जाते हैं से सम्बंधित होंगें. 
इस बार इस परीक्षा को और अधिक बोधात्मक बनाने का प्रयास किया जा रहा है. इससे मात्र रट के इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा में पास होना मुश्किल हो जाएगा. केवल उन्हीं छात्रों को प्रवेश का मौक़ा मिलेगा जिनकी विषय पर अच्छी पकड़ है और विषय के मूलभूत तथ्यों की पूर्ण जानकारी है. इससे कोचिंग करने वाले छात्रों को मात्र कुछ प्रश्न सेट हल करने पर सफलता की गारंटी नहीं मिल पायेगी. इसके अलावा जे ई ई एडवांस में बैठने के लिए २० पर्सेंटाइल के अन्दर भी १२वीं की परीक्षा में स्कोर करना पडेगा. 

एजुकेशन मंत्रा के द्वारा जे ई ई मेन के लिए कोचिंग करवाई जा रही है. 
  1. एजुकेशन मंत्रा एक मात्र ऐसा संस्थान है जिसने सबसे पहले नये पाठ्यक्रम के आधार पर कोर्स मैटेरियल तैयार किया है. 
  2. एजुकेशन मंत्रा हिन्दी और अंग्रेजी माध्यम से पूर्ण कोचिंग करवा रहा है. 
  3. सभी छात्रों को २४ घंटे अध्ययन की सुविधा प्रदान की जा रही है.

संपर्क: 

रोहिणी सेंटर 
मोबाइल: 8586080675
mail: mantraedu@hotmail.com




3 comments:

Ravi Jain said...

Hello Sir tell me fee structure for JEE 2013 Main and Advanced.

Unknown said...

Hello Ravi,
For any details related to admission fee and pattern pl call us +91-8586080675 or
mail: mantraedu@hotmail.com

Unknown said...

Thanks for sharing the post! Really such a nice and decent information shared here with awesome stuff… Generally I don't learn post on blogs, but I would like to say that this write-up very compelled me to take a look at and do it. Your writing style has been surprised me. Thank you, very great article.
http://www.equalsign.in